इंसानियत शर्मसार… चाची और भतीजे को 400 लोगों के सामने नंगा नहलाया, जानिए क्यों

lady.jpg

राजस्थान के सीकर में सनसनीखेज मामला सामने आया है। रिश्ते में चाची और भतीजे का आपत्तिजनक वीडियो वायरल होने के बाद 21 अगस्त को खाप पंचायत ने ऐसा फरमान सुनाया जो आधुनिकता का चोला ओढ़ने वाले समाज की हकीकत बयां करता है। खाप पंचायत ने 400 लोगों के सामने चाची और भतीजे को निर्वस्त्र कर नहलाने का घिनौना आदेश सुनाया। यह सब उनके शुद्धीकरण के नाम पर किया गया। खास बात यह रही कि पुलिस को 11 दिन तक घटना की जानकारी ही नहीं हुई या यूं कह लीजिए अनजान बनी रही। यह घिनौने काम में एक नहीं, बल्कि चार-चार जिले के पंच-पटेल शामिल हुए थे। यह पूरा मामला सीकर जिले के नेछवा के सोला गांव का है। आप भी विस्तार से पढ़िए कि आखिर पूरा मामला क्या था….?

जयपुर। सीकर के नेछवा के सोला गांव में चाची और भतीजे का आपत्तिजनक वीडियो क्या वायरल हुआ, बवाल मच गया। भतीजा और चाची सांसी समाज से ताल्लुक रखते थे, सो समाज के ठेकेदार जागे और कूद पड़े समाज की नाक बचाने। आनन-फानन 21 अगस्त को खाप पंचायत बैठी और एक घिनौना फरमान सुना दिया गया। खास बात यह कि इस पंचायत में न सिर्फ सिकर, बल्कि चूरू, झुंझनूं व बीकानेर के समाज के पंच पटेल एकत्रित हुए। दोनों युवक-युवती को नंगा कर नहलाने का आदेश जारी हुआ। आपको शायद विश्वास न हो, पर सबके सामने नंगा करके सफेद पतला कपड़ा उनके शरीर पर पलेटा गया था। इसे बाद उन्हें दूध, पानी से नहलाया गया। इसके बाद उन्हें समाज में शामिल होने योग्य माना गया।

जुर्माना भी लगाया : युवक और युवती को जब निर्वस्त्र किया गया तो पूरा समाज वहां तमाशा देख रहा था। कुछ लोग तो वीडियो बनाने में मशगूल थे। पंचों ने दोनों के परिजनों को भी प्रताड़ित किया। इतना ही नहीं, युवक पर 31 हजार और महिला से 22 हजार रुपए बतौर जुर्माने का वसूला गया। आखिरकार अखिल राजस्थान सांसी समाज सुधार एवं विकास न्यास के प्रदेश अध्यक्ष सवाई सिंह मालावत सहित समाज के ही अन्य लोगों ने एएसपी सीकर को लिखित में शिकायत दी, तब जाकर पुलिस ने नेछवा थाने में 10 लोगों के खिलाफ नामजद मामला दर्ज किया।

अब पुलिस की सुनिए : सीकर के एएसपी डॉ. देवेंद्र शर्मा ने इस घटना को लेकर वही रटा-रटाया सरकारी बयान दिया। उन्होंने कहा- हमने एसटी-एससी सेल के सीओ, लक्ष्मणगढ़ सीओ, थानाधिकारी को भेजकर जांच कराई है। पीड़िता के बयान लिए हैं। इसमें उसने स्वयं फोटो खींचकर युवक को भेजने की बात कही है। समाज के कुछ पंच-पटेलों ने परिवार की सहमति से लड़के को कुछ युवकों और महिला को महिलाओं से नहलवाया। इसको लेकर महिला के सास-ससुर से भी पूछताछ की गई है। आरोपियों की जल्द ही गिरफ्तारी होगी।

Share this post

Leave a Reply

scroll to top