दिल्ली दंगा मामले में हुई गिरफ्तारी

Umar-Khalid.jpg

नई दिल्ली। दिल्ली हिंसा मामले की जांच में जुटी स्पेशल सेल ने जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) के पूर्व छात्र उमर खालिद को गिरफ्तार कर लिया है। खालिद की गिरफ्तारी रविवार रात करीब 12 बजे की गई। गिरफ्तारी की पुष्टि भी दिल्ली पुलिस उच्चपदस्थ अधिकारियों ने की है। लेकिन जांच का हवाला देते हुए इस बारे में फिलहाल कोई जानकारी देने से बच रहे हैं।
दिल्ली हिंसा मामले में खालिद समेत आठ लोगों के खिलाफ स्पेशल सेल ने गैर-कानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम (यूएपीए) के तहत मामला दर्ज किया है। इसके तहत खालिद समेत एफआईआर की जद में आए सभी के खिलाफ देशद्रोह, हत्या, हत्या का प्रयास और दंगा सहित कई संगीन आरेप हैं। खालिद से स्पेशल सेल की टीम दो बार पूछताछ भी कर चुकी है। पहली बार कुछ महीने पहले पूछताछ की गई थी, जबकि दूसरी बार करीब दस दिन पहले उससे पूछताछ की गई थी। इतना ही नहीं पूछताछ करने के बाद पुलिस ने उसका मोबाइल फोन भी जांच के लिए जब्त किया था। क्राइम ब्रांच द्वारा दर्ज किया गया मामला वर्तमान में दिल्ली पुलिस की एंटी टेरर यूनिट- स्पेशल सेल यूएपीए की धारा के तहत मामले की बड़े षड्यंत्र के कोण से जांच कर रही है।
दो भड़काऊ भाषण देने का आरोप : खालिद पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की यात्रा से पहले कथित रूप से दो अलग-अलग स्थानों पर भड़काऊ भाषण दिए जाने का आरोप है। उन दोनों ही भाषण को लेकर उससे दो राउंड की पूछताछ की गई थी। खालिद पर ट्रम्प की यात्रा के दौरान कथित तौर पर जनता से सड़कों पर आने की अपील किए जाने को लेकर उनसे पूछताछ की की गई।

Share this post

Leave a Reply

scroll to top