चांदी व्यापारी के 11 ठिकानों पर आयकर छापा, 12 करोड़ सरेंडर

एसबी ऑर्नामेंट्स के 11 ठिकानों पर इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट ने छापेमारी की। चार राज्‍यों में फैले ऑफिसों में 60 से अधिक आयकर अधिकारी हर दस्‍तावेज के एक-एक पन्ने की जांच कर रहे हैं

एसबी ऑर्नामेंट्स के 11 ठिकानों पर इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट ने छापेमारी की। चार राज्‍यों में फैले ऑफिसों में 60 से अधिक आयकर अधिकारी हर दस्‍तावेज के एक-एक पन्ने की जांच कर रहे हैं

आगरा। चांदी (इम्पोर्ट) आयात करने वाली यूपी की सबसे बड़ी फर्म एसबी ऑर्नामेंट्स के 11 ठिकानों पर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने छापेमारी की। चार राज्यों में फैले ऑफिसों में 60 से अधिक आयकर अधिकारी हर दस्तावेज के एक-एक पन्ने की जांच कर रहे हैं। बता दें, इस फर्म ने अक्टूबर में इनकम डिक्लेरेशन स्कीम के तहत अघोषित आय का खुलासा किया था। इस फर्म को देश में सबसे ज्यादा चांदी आयात करने का बेस्ट सिल्वर इम्पोर्टर अवॉर्ड मिल चुका है।

छापेमारी में आयकर विभाग के संयुक्त निदेशक (इन्वेस्टिगेशन) अमरीश तिवारी, डिप्टी डायरेक्टर (इन्वेस्टिगेशन) राजेश गुप्ता सहित 60 अधिकारियों ने एसबी ऑर्नामेंट्स के आगरा, दिल्ली, लखनऊ सहित 11 ठिकानों पर छापेमारी की है। इन कार्यालयों और घरों में नोटबंदी के बाद सोना-चांदी की बिक्री और खरीद के रिकॉर्ड की जांच की जा रही है। आगरा शहर में छह ठिकानों पर छापा पड़ा है। इनमें चौबे जी का फाटक, संजय प्लेस, रघु आर्केड, सिटी स्टेशन, नेहरू नगर और घटिया आजम खां इलाके का कार्यालय शामिल है।

बिना बिल के करोड़ों के सोना-चांदी की बिक्री
इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के आधिकारिक सूत्र के अनुसार, शुरुआती जांच में पता चला है कि एसबी ऑर्नामेंट्स ने नोटबंदी के बाद करोड़ों रुपए की सोने-चांदी की खरीद-बिक्री की है। अधिकतर कारोबार कच्ची पर्ची पर हुए हैं और इसका बिल नहीं बनाया गया। खाते में भी इसका हिसाब नहीं है। अधिकारियों ने इस फर्म के कार्यालयों के कंप्यूटर्स के हार्ड डिस्क अपने कब्जे में ले लिए हैं। इनमें डिलीट किए जा चुके रिकॉर्ड की भी जांच की जा रही है।छापेमारी के दौरान जांच का काम लंबा खिंच सकता है। इसी फर्म पर आयकर विभाग ने नोटबंदी के बाद एक बार सर्वे किया था, लेकिन अब यहां पर सबसे बड़ी कार्रवाई हुई है।

फर्म ने इनकम डिक्लेरेशन स्कीम के तहत नवंबर में किया था अघोषित आय का खुलासा। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के सूत्रों के अनुसार, बीएस ऑर्नामेंट्स ने अक्टूबर में इनकम डिक्लेरेशन स्कीम के तहत अघोषित आय की जानकारी दी थी। उस वक्त फर्म ने कितनी अघोषित आय बताई यह जानकारी अधिकतर अधिकारियों को भी नहीं है।

मिला था बेस्ट इंपोर्टर का अवॉर्ड
पिछले महीने होटल जेपी पैलेस में बुलियन फेडरेशन का तीन दिवसीय ग्लोबल कॉन्वेंशन हुआ था। इसमें एसबी ऑर्नामेंट्स को देश में सबसे ज्यादा चांदी आयात करने के लिए सम्मानित किया गया था। इसमें बेस्ट सिल्वर इंपोर्टर का अवार्ड मिला था।

Share this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

scroll to top