जनधन अकाउंट: नोटबंदी के बाद जमा हुए 30 हजार करोड़, दो महीने में निकले 9 हजार करोड़

नोटबंदी के बाद से जनधन खातों में 30 हजार करोड़ रुपये जमा हुए थे और 30 दिसंबर के दो महीने बाद इससे 9 हजार करोड़ रुपये की निकासी हुई है

नोटबंदी के बाद से जनधन खातों में 30 हजार करोड़ रुपये जमा हुए थे और 30 दिसंबर के दो महीने बाद इससे 9 हजार करोड़ रुपये की निकासी हुई है

नई दिल्ली। केंद्र सरकार की ओर से लिए गए नोटबंदी के फैसले के बाद जनधन खातों में 30 हजार करोड़ की रकम जमा हुई थी और नोटबंदी की समयसीमा 30 दिसंबर के दो महीने बाद इससे 9 हजार करोड़ रुपए की निकासी हुई है। यानी नोटबंदी के चलते लोगों ने भारी नकदी इन खातों में जमा की थी जिसे अब धीरे-धीरे निकाला जा रहा है। नोटबंदी के कुछ दिनों बाद सरकार ने यह आशंका भी जताई थी कि इन खातों का गलत इस्तेमाल हो सकता है। गौरतलब है कि नोटबंदी का फैसला बीते साल 8 नवंबर को लिया गया था।

कम हुई जनधन खातों की रकम: नोटबंदी के फैसले के बाद इन खातों में 30 हजार करोड़ रुपए जमा हुए थे। इन नए जमा के बाद जनधन अकाउंट में कुल जमा रकम का आंकड़ा 75 हजार करोड़ रुपए तक पहुंच गया था। फरवरी 2017 तक इन खातों में जमा रकम का आंकड़ा घटकर 66491 करोड़ रुपए पर पहुंच गया है। मौजूदा समय में देश में करीब 27 करोड़ जनधन खाते हैं।

जमा पर आयकर विभाग और सरकार दोनों को हुआ था शक: नोटबंदी के बाद इन खातों की जमा राशि में तेज इजाफा देखने को मिला था, जिसके बाद सरकार और आयकर विभाग ने आशंका जताई थी कि लोगों ने अपना काला धन इन खातों में जमा कराया था जिसे अब वो निकाल रहे हैं। ऐसे में विभाग इन लोगों से पूछताछ भी कर सकता है।

Share this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

scroll to top