जाधवपुर यूनिवर्सिटी में लगे कश्मीर की आजादी के नारे, RSS का विरोध

कोलकाता की यूनिवर्सिटी में स्टूडेंट्स ने संघ की सेमिनार का विरोध किया।

कोलकाता की यूनिवर्सिटी में स्टूडेंट्स ने संघ की सेमिनार का विरोध किया।

कोलकाता : पश्चिम बंगाल की जाधवपुर यूनिवर्सिटी में स्टूडेंट्स के एक ग्रुप ने कश्मीर और नगालैंड समेत नॉर्थ ईस्ट की आजादी के लिए नारेबाजी की। लेफ्ट सपोटर्स ग्रुप से जुड़े स्टूडेंट रविवार को यूनिवर्सिटी में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) की सेमिनार के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे थे। इस दौरान उनके हाथों में आजादी और ‘योगी इज न्यू ट्रम्प’ स्लोगन लिखी तख्तियां थीं। बता दें कि फरवरी में दिल्ली यूनिवर्सिटी में स्टूडेंट्स ने कश्मीर मांगे आजादी के नारे लगाए थे। उसके पहले जेएनयू में भी संसद पर हमले के दोषी आतंकी अफजल गुरु से सपोर्ट में और देश के विरोध में नारेबाजी हुई थी। आजादी की मांग को लेकर बैनर पोस्टर…

 – न्यूज एजेंसी के मुताबिक, कई स्टूडेंट्स ने तख्तियों पर ‘योगी इज न्यू ट्रम्प’ स्लोगन लिखे। इसके साथ ही कश्मीर की आजादी, हल्ला बोल और आरएसएस दूर हटो के नारे लगाए।
– यूनिवर्सिटी की फाइन आर्ट्स एकेडमी के बाहर नारेबाजी की गई। इसी बिल्डिंग में बांग्लादेश में हिन्दू और बौद्धों के हालात को लेकर संघ की इंटरनेशनल सेमिनार चल रहा था।
– तख्तियों पर लिखे स्लोगन कुछ ऐसे थे- ”हमें चाहिए आजादी, कश्मीर की आजादी, मणिपुर की आजादी, नगालैंड की आजादी।”
– प्रदर्शन में शामिल एक स्टूडेंट्स ने कहा कि हमने जेएनयू में अफजल के सपोर्ट में हुई नारेबाजी के बाद कन्हैया कुमार की गिरफ्तारी के दौरान भी नारेबाजी की थी।
 स्टूडेंट्स ने कहा- हमें RSS की मंशा पर शक
– स्टूडेंट ग्रुप यूएसडीएफ के मेंबर, देवप्रियो सोम ने कहा, ”ये प्रदर्शन संघ की सेमिनार के विरोध में है। गोधरा और मुजफ्फरनगर में हजारों मौतों के लिए आरएसएस जिम्मेदार है। तो वह बांग्लादेश में माइनॉरिटीज के लिए कैसे सेमिनार कर सकता है। हमें उनकी मंशा पर शक है। वो यहां भड़काऊ बयान देने और माहौल बिगाड़ने के लिए आए हैं।”
– एक पोस्टर्स पर RADICAL नाम के एक ग्रुप ने साइन किए। इसमें जेयूएसयू (यूनिवर्सिटी स्टूडेंट यूनियन) और वीसी (रैली में अफजल के सपोर्ट में नारेबाजी करने वाले) शामिल थे।

Share this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

scroll to top