यूपी चुनाव : पीएम मोदी के ‘स्कैम’ वाले बयान के बाद अब अमित शाह ने विरोधियों को बताया ‘कसाब’

amit shahगोरखपुर / नई दिल्ली: यूपी चुनावों में नेताओं द्वारा लगातार शब्दों के बाण चलाए जाने के बीच भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने बुधवार को एक चुनावी रैली के दौरान कांग्रेस, सपा और बसपा के लिए संक्षिप्त में ‘कसाब’ शब्द गढ़ते कहा कि यूपी में जब तक इनका खात्मा नहीं होगा, तब तक राज्य का भला नहीं होने वाला है. अमित शाह ने कहा, यूपी की जनता इस बार के चुनाव में इस ‘कसाब’ से मुक्ति पा ले. कसाब से मेरा मतलब ‘क’ से कांग्रेस, ‘स’ से सपा और ‘ब’ से बसपा है. इन तीनों पार्टियों से मुक्ति नहीं मिली तो उत्तर प्रदेश का भला नहीं होगा.’
इससे पहले पीएम मोदी ने मेरठ की रैली में उत्तर प्रदेश को ‘स्कैम’ से बचने की सलाह देते हुए कहा था कि स्कैम से उनका मतलब एस से मतलब समाजवादी पार्टी, सी से कांग्रेस, ए से अखिलेश और एम का मतलब मायावती है.
पीएम के इस तंज पर कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने स्कैम को एक नया मतलब देते हुए कहा था कि उनके लिए स्कैम का मतलब है एस से सर्विस (सेवा), सी से करेज (साहस), ए से एबिलीटी (योग्यता) और एम से मोडेस्टी (विनम्रता). वहीं अखिलेश ने भी तुरंत पलटवार करते हुए कहा था कि एस से सेव, सी से कंट्री, ए से अमित शाह और एम से मोदी. यानी सेव कंट्री फ्रॉम अमित शाह एंड मोदी. मोदी और अखिलेश के बीच इस ज़ुबानी जंग के बाद सोशल मीडिया पर स्कैम शब्द को लेकर ज़बर्दस्त चर्चा रही.
अमित शाह ने बुधवार को गोरखपुर में एक जनसभा में दावा किया कि यूपी में भाजपा की आंधी है और हम पूर्ण बहुमत की सरकार बनाने जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि जनता समझ चुकी है कि राज्य को सपा और बसपा के 14 साल के शासन ने बर्बाद कर दिया है. उन्होंने मुख्यमंत्री अखिलेश यादव पर तंज कसते हुए कहा, ‘अखिलेश बोलते हैं कि काम बोलता है लेकिन उत्तर प्रदेश में कोई काम नहीं हुआ. हां एक बात अवश्य है कि हत्या के मामले में उत्तर प्रदेश देश में नंबर वन राज्य है. माताओं-बहनों के साथ बलात्कार, उन पर अत्याचार, चोरी, लूट और गुंडागर्दी के मामले में उत्तर प्रदेश नंबर वन है.’ शाह ने कहा कि सपा को पता था कि इस बार वह चुनाव हारने जा रही है, इसलिए उसने कांग्रेस के साथ गठबंधन किया. अगर काम किया होता और अपने काम पर भरोसा होता तो गठबंधन करने की आवश्यकता नहीं पड़ती.
कांग्रेस ने अमित शाह की ‘कसाब’ वाली टिप्पणी की निंदा करते हुए कहा है कि यह पार्टी की सांप्रदायिक मानसिकता को दर्शाता है. कांग्रेस प्रवक्ता अभिषेक सिंघवी ने संवाददाताओं से कहा कि जिस तरीके से शाह ने कहा है वह भाजपा की सांप्रदायिक मानसिकता को दर्शाता है जिसकी ‘कड़ी निंदा’ की जानी चाहिए.
सिंघवी ने कहा, ‘शब्द संक्षेपण को खत्म करने की जरूरत है. भाजपा की पिछड़ी सोच सामने आ रही है. यह पार्टी की सांप्रदायिक मानसिकता को दर्शाता है और वे हर चीज में विभाजनकारी बोलते हैं.’ कांग्रेस नेता ने कहा कि शाह का बयान चुनाव आदर्श संहिता का उल्लंघन है. सिंघवी ने कहा, ‘यह कसाब का सवाल नहीं है. हर कोई जानता है कि वह अपराधी था. सवाल प्रतीकात्मक है और कांग्रेस, सपा, बसपा को लाकर इसे सांप्रदायिक बनाने का प्रयास है.’

Share this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

scroll to top