IPL 2017 : डिविलियर्स की तूफानी पारी पर फिरा पानी, किंग्स इलेवन की आरसीबी पर आसान जीत

ipl cricketइंदौर : गेंदबाजों के कमाल के बाद बल्लेबाजों के धमाल से किंग्स इलेवन पंजाब ने इंडियन प्रीमियर लीग के एकतरफा मुकाबले में आज यहां रायल चैलेंजर्स बेंगलूर को आठ विकेट से हराकर लगातार दूसरी जीत दर्ज की.

आरसीबी के 149 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए किंग्स इलेवन पंजाब ने सलामी बल्लेबाजों हाशिम अमला (नाबाद 58) और मनन वोहरा (34) के अलावा कप्तान ग्लेन मैक्सवेल (नाबाद 43) की पारियों की बदौलत 14.3 ओवर में ही दो विकेट पर 150 रन बनाकर जीत दर्ज की.

अमला ने वोहरा के साथ पहले विकेट के लिए 62 और मैक्सवेल के साथ तीसरे विकेट के लिए 72 रन की अटूट साझेदारी की. अमला ने 38 गेंद का सामना करते हुए चार चौके और तीन छक्के मारे जबकि मैक्सवेल की 22 गेंद की पारी में तीन चौके और चार छक्के शामिल रहे. आरसीबी की तीन मैचों में यह दूसरी हार है. इससे पहले एबी डिविलियर्स ने 46 गेंद में नौ छक्कों और तीन चौकों की मदद से नाबाद 89 रन की पारी खेली.

जिससे आरसीबी ने बेहद खराब शुरुआत से उबरते हुए चार विकेट पर 148 रन बनाए. डिविलियर्स ने स्टुअर्ट बिन्नी (20 गेंद में नाबाद 18) के साथ पांचवें विकेट के लिए सिर्फ 6.5 ओवर में 80 रन की अटूट साझेदारी भी की. डिविलियर्स की तूफानी बल्लेबाजी से टीम अंतिम पांच ओवर में 77 रन जोडने में सफल रही जो उसके पहले 15 ओवर के स्कोर से अधिक है. डिविलियर्स का प्रयास हालांकि टीम को हार से नहीं बचा पाया.

किंग्स इलेवन की ओर से वरुण आरोन सबसे सफल गेंदबाज रहे जिन्होंने 21 रन देकर दो विकेट चटकाए. बायें हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल ने चार ओवर में सिर्फ 12 रन देकर एक विकेट हासिल किया.

लक्ष्य का पीछा करने उतरी पंजाब की टीम को वोहरा और अमला ने पावर प्ले में 62 रन जोडकर तूफानी शुरुआत दिलाई. वोहरा ने अधिक आक्रामक रवैया अपनाया. उन्‍होंने बिली स्टेनलेक पर छक्का जडने के बाद शेन वाटसन के ओवर में तीन चौके मारे और अमला के साथ मिलकर पांचवें ओवर में टीम के 50 रन पूरे किए.

टाइमल मिल्स के पारी के छठे ओवर में अमला भाग्यशाली रहे जब उन्‍होंने गेंद को हुक करने के प्रयास में हवा में खेला लेकिन फाइन लेग पर स्टेनलेक कैच नहीं लपक पाए और गेंद छह रन के लिए चली गई. अमला इस समय 20 रन बनाकर खेल रहे थे.

मिल्स ने हालांकि इस ओवर की अंतिम गेंद पर वोहरा को पगबाधा किया. वोहरा ने 21 गेंद का सामना करते हुए चार चौके और एक छक्का मारा.

अक्षर पटेल (09) ने इकबाल अब्दुल्ला पर छक्का जडा लेकिन युजवेंद्र चहल की फिरकी को चूककर बोल्ड हो गए. मैक्सवेल ने आते ही मिल्स पर चौका और छक्का जडा और अमला के साथ मिलकर 11वें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया. अमला ने भी चहल पर दो छक्के मारे. वाटसन की गेंद पर अब्दुल्ला ने प्वाइंट पर मैक्सवेल का आसान कैच टपकाया. अमला ने वाटसन पर चौके के साथ 32 गेंद में अर्धशतक पूरा किया.

पंजाब को अंतिम आठ ओवर में जीत के लिए 30 रन की दरकार थी और उसे यह लक्ष्य हासिल करने में कोई परेशानी नहीं हुई. मैक्सवेल ने चहल पर छक्के के साथ टीम को जीत दिलाई.

टास जीतकर बल्लेबाजी करने उतरने आरसीबी की शुरुआत बेहद खराब रही. टीम ने पावर प्ले के छह ओवर में 23 रन तक ही तीन विकेट गंवा दिए. कप्तान शेन वाटसन :01: पहले ओवर में ही अक्षर की गेंद को विकेटों पर खेल गए.

दूसरे सलामी बल्लेबाज विष्णु विनोद भी 12 गेंद में सात रन बनाने के बाद संदीप शर्मा की गेंद को पुल करने की कोशिश में हवा में लहरा गए और लांग आन पर कप्तान ग्लेन मैक्सवेल ने आसान कैच लपका.

तेज गेंदबाज वरुण आरोन ने आरसीबी के पिछले मैच के हीरो केदार जाधव :01: को पगबाधा आउट करके टीम का स्कोर तीन विकेट पर 22 रन किया. अंपायर का यह फैसला हालांकि कुछ संदिग्ध लगा.

चोट के बाद वापसी कर रहे डिविलियर्स और मनदीप सिंह ने इसके बाद पारी को संवारने की कोशिश की. डिविलियर्स ने मोहित शर्मा पर छक्का जडा जबकि मनदीप ने टी नटराजन की लगातार गेंदों पर छक्का और चौका मारा. दोनों ने 10वंे ओवर में टीम का स्कोर 50 रन के पार पहुंचाया.

मनदीप हालांकि रन गति तेज करने में नाकाम रहे और 34 गेंद में 28 रन बनाने के बाद आरोन की गेंद पर विकेटकीपर रिद्धिमान साहा को कैच दे बैठे. उन्होंने डिविलियर्स के साथ चौथे विकेट के लिए 46 रन जोडे.

आरसीबी की टीम 15 ओवर में चार विकेट पर 71 रन ही बना सकी. डिविलियर्स ने स्टोइनिस पर दो छक्कों के साथ 34 गेंद में अर्धशतक पूरा किया. स्टुअर्ट बिन्नी ने मोहित शर्मा पर छक्के के साथ 18वें ओवर में टीम के रनों का सैकडा पूरा किया. डिविलियर्स ने भी इस ओवर में छक्का मारा जिससे इसमें 19 रन बने.

डिविलियर्स ने अगले ओवर में संदीप शर्मा की लगातार गेंदों पर चौका और दो छक्के मारे. पहले छक्के पर तो गेंद स्टेडियम की छत पर चली गई. इस ओवर में भी 19 रन बने.

डिविलियर्स ने पारी की अंतिम दो गेंदों पर मोहित पर छक्के जडकर टीम का स्कोर 150 रन के करीब पहुंचाया. अंतिम गेंद पर लगा छक्का 102 मीटर लंबा था और गेंद एक बार फिर स्टेडियम की छत से बाहर गई.

Share this post

Leave a Reply

scroll to top