छुट्‌टी के दिन मुफ्त का मटन लेने पहुंचे सिपाही का हुआ विवाद, दो निलंबित

  • खापरी में मटन खरीदने के समय हुआ था विवाद
  • गैराज में काम करने वाले युवक के सिर में लगी थी गंभीर चोट

नागपुर : खापरी में मटन की दुकान पर वर्दी का रौब झाड़ने वाले सोनेगांव थाने के दो सिपाहियों को िनलंबित कर दिया गया है। इनका नाम सचिन इंजुलकर और संजय जाधव है। दोनों थाने से अवकाश पर थे। मुफ्त का मटन लेने दुकान पहुंचे और विवाद करने लगे। इसी विवाद में मोजाइल

शेख िसराज (19) नामक युवक को ढकेल दिया था, जिससे उसके सिर में गंभीर चोट लग गई थी। मोजाइल की शिकायत पर पुलिस ने एनसी दाखिल िकया। यह बात पुलिस परिमंडल क्रमांक 1 की उपायुक्त दीपाली मासिरकर को पता चली। उन्होंने सोनेगांव के थानेदार संजय पांडे से दोनों सिपाहियों की रिपोर्ट मांगी। उसके बाद दोनों काे शनिवार को निलंबित कर दिया।

पैसे मांगने पर किए विवाद

पुलिस सूत्रों के अनुसार दोनों सिपाही थाने से अवकाश पर रहने के बावजूद गत 23 मार्च को शाम करीब 4 बजे श्रमिक नगर परसोडी वर्धा रोड पर फुटपाथ पर लगी मटन की दुकान पर गए। दोनों ने वहां से मटन खरीदा। जब दुकानदार ने पैसे मांगे, तो उससे विवाद करने लगे। यह देखकर पास के गैराज में काम करने वाला मोजाइन शेख वहां पहुंच कर बीचबचाव करने लगा। इससे चिढ़कर दोनों सिपाहियों ने मोजाइन को धक्का दे िदया, िजससे गिरने से उसके िसर में गंभीर चोट लग गई। मोजाइन के सिर से खून बहता देखकर दोनों सिपाही वहां से भाग गए। घायल मोजाइन ने सोनेगांव थाने पहुंचकर शिकायत की। मामला पुलिस से जुड़ा होने के कारण सिपाहियों के खिलाफ एनसी (असंज्ञेय अपराध) दाखिल कर लिया गया। यह बात पता चलने पर पुलिस उपायुक्त ने दोनों सिपाहियों का थाने से रिकार्ड मंगाया। रिकार्ड में यह बात सामने आई िक दोनों अवकाश पर थे और मटन खरीदते समय वर्दी की धौंस जमा रहे थे। रिपोर्ट पर आला अफसरों ने गौर करने के बाद उन्हें निलंबित कर दिया है।

इस वर्ष की पहली घटना

शहर में इस वर्ष की यह पहली घटना है, जिसमें दो सिपाहियों को सार्वजनिक स्थान पर नागरिकों के साथ मारपीट करने के आरोप में निलंबित किया गया है। इनकी कार्यप्रणाली से थानेदार संजय पांडे भी खुश नहीं थे। उनका कहना है िक यह दोनों अक्सर अवकाश पर चले जाते थे। आए िदन थानेदार के पास इनकी शिकायतें मिलती रही हैं। उन्हें कई बार चेतावनी भी दी गई थी, बावजूद ये अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहे थे। गौरतलब है िक मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के नगरागमन पर रामदासपेठ में बंदोबस्त के समय मुफ्त में गर्म पोहा-चना खाने वाले 5 पुलिस कर्मियों पर भी पूर्व में कार्रवाई की गई थी।

Share this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

scroll to top